वोलोदिमीर जेलेंस्की यूक्रेन के नये राष्ट्रपति निर्वाचित।


टीवी सीरियल्स में हास्य अभिनेता के रूप में ख्याति प्राप्त वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) यूक्रेन के नए राष्ट्रपति अप्रैल 2019 में निर्वाचित हुए हैं। इस पद के लिए दो चरणों में सम्पन्न मतदान में निवर्तमान राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेको (Petro Poroshenko) को भारी बहुमत से उन्होंने पराजित किया है.
इस चुनाव हेतु पहले चरण का मतदान 31 मार्च, 2019 (मार्च का अंतिम रविवार) को वहाँ सम्पन्न हुआ था, जिसमें 39 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, निर्वाचन हेतु आवश्यक न्यूनतम 50 प्रतिशत मत किसी भी उम्मीदवार को न प्राप्त होने के कारण दूसरे चरण का मतदान 21 अप्रैल, 2019 को वहाँ कराया गया.
चुनाव प्रक्रिया के तहत पहले चरण में सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले दो उम्मीदवारों में से ही किसी एक को मतदाताओं को चुनना था.
पहले चरण में सर्वाधिक 30-24 प्रतिशत मत जेलेंस्की को व दूसरे स्थान पर 15.95 प्रतिशत मत पोरोशेंको को प्राप्त हुए थे.
दूसरे चरण के मतदान में 73:22 प्रतिशत मत जेलेंस्की के पक्ष में पड़े, जबकि निवर्तमान राष्ट्रपति पोरोशेंको को 24.45 प्रतिशत मत ही प्राप्त हुए इससे 41 वर्षीय वोलोदिमीर जेलेंस्की वहाँ निर्वाचित घोषित किए गए, पराजित प्रत्याशी पोरोशेंको 2014 से यूक्रेन के राष्ट्रपति थे तथा इससे पूर्व विदेश मंत्री व आर्थिक मामले के मंत्री भी वह रह चुके हैं, जबकि निर्वाचित हुए वोलोदिमीर जेलेंस्की को कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है. टीवी शो 'सर्वेन्ट ऑफ द पीपुल' में राष्ट्रपति की भूमिका उन्होंने निभाई है, उसी नाम के राजनीतिक दल का गठन यूक्रेन में मार्च 2018 में किया गया था, 41 वर्षीय जेलेंस्की 3 जून, 2019 को राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।