खेलकूद अक्टूबर 2019 करेंट अफेयर्स।

खेलकूद-
* विराट के एक दशक में 20,000 रन-
विराट कोहली ने टेस्ट तथा टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में साल 2010 में पदार्पण किया था। उन्होंने वनडे में साल 2008 में ही पदार्पण किया था।
भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी एक दशक (दस वर्ष) में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गये हैं। विराट कोहली ने तीनो प्रारूपों में मिलाकर 20,502 रन बनाये हैं। विराट कोहली ने 20 हजार रन बनाकर इतिहास रच दिया है। विराट कोहली ने यह उपलब्धि वेस्टइंडीज के विरुद्ध 14 अगस्त, 2019 को तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में अपनी 43वीं शतकीय पारी के दौरान हासिल की।

* भारत-वेस्टइंडीज वन-डे सीरीज-
वेस्टइंडीज के दौरे पर भारत ने टी-20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने वन-डे सीरीज को, 2-0 से अपने नाम किया है।

* महिला क्रिकेट को मिली राष्ट्रमंडल खेलों में एंट्री-
महिला क्रिकेट को प्रतिष्ठित राष्ट्रमंडल खेलों में प्रवेश मिल गया है। राष्ट्रमंडल खेल संगठन (सीजीएफ) ने ऐलान किया है कि बर्मिधम में वर्ष 2022 में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला ट्वेंटी-20 क्रिकेट खेला जाएगा।

* दलीला मुहम्मद ने महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा- 
अमेरिकी स्प्रिंटर दलीला मुहम्मद ने यूएस चैम्पियनशिप में विश्व 400 मीटर बाधा दौड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने यह उपलब्धि हासिल करने के लिए चैम्पियनशिप दौड़ को 52.20 सैकेण्ड में पूरा किया। यह समय ओलंपिक चैम्पियन यूलिया पेचोंकिना से 0.14 सैकेण्ड तेज था, जिन्होंने 3 अगस्त, 2003 को पिछला विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

* एशियाई खेल 2018 में भारत की मिश्रित रिले टीम के रजत पदक को स्वर्ण में बदला जाएगा-
भारत जकार्ता 2018 में आयोजित एशियाई खेलों के 4x400 मिश्रित रिले इवेंट में स्वर्ण प्राप्त कर सकता है। बहरीन के केमी एडोकोया के डोप टेस्ट में विफल होने के बाद उन पर एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट (एआईयू) द्वारा 4 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया गया है।
भारत की मिश्रित रिले टीम मुहम्मद अनस, हिमा दास, अरोकिया राजीव और एम. आर. पूवम्मा ने एशियाई खेल 2018 में इस प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। केमी अडेकोया ने एशियाई खेलों में 400 मीटर हर्डल रेस में भी स्वर्ण जीता था, जिसमें भारत के अनु राघवन चौथे स्थान पर रहे थे। इसलिए, अनु राघवन भी कांस्य पदक की सूची में हैं।

* BCCI ने टीम इंडिया के लिए एक नए प्रायोजक की घोषणा की-
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय टीम के लिए एक नए प्रायोजक की घोषणा की।
BYJU'S, OPPO से प्रायोजन ग्रहण करेगा। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में सितम्बर से नए प्रायोजक के साथ जर्सी पहनेगी। BYJU'S 5 सितम्बर से 31 मार्च, 2022 तक भारतीय टीम के लिए आधिकारिक प्रायोजक होगा।

* रोहित शर्मा टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए-
भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टी-20 प्रारूप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित शर्मा ने क्रिस गेल को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान पर पहुँचने के लिए दो छक्के लगाए। दाएँ हाथ के रोहित शर्मा के पास अब प्रारूप में 106 छक्के हैं जबकि गेल के पास 105 छक्के हैं। कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 103 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

* विराट कोहली ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर बरकरार-
भारत के कप्तान विराट कोहली ने ताजा आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना नंबर एक स्थान बरकरार रखा है। कोहली जो पिछली बार ऑस्ट्रेलिया पर भारत की 2-1 टेस्ट सीरीज जीत चुके थे, 922 अंक पर हैं।
जारी रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (913) दूसरे और चेतेश्वर पुजारा (881) तीसरे स्थान पर हैं। टीम रैंकिंग में भारत पहले स्थान पर है और उसके बाद न्यूजीलैंड है।

* विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप-
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया और इस प्रकार विश्व टेस्ट क्रिकेट प्रतियोगिता का निर्धारण करने के लिए लाल गेंद वाले क्रिकेट में एक लंबे टूर्नामेंट के लिए मंच तैयार किया।
इसे लाल गेंद वाले क्रिकेट के "विश्व कप' के रूप में भी जाना जा सकता है।
टूर्नामेंट के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण तथ्य हैं-
* शीर्ष 9 टेस्ट टीमें 2 वर्ष लंबे टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी।
* प्रत्येक टीम तीन घरेलू और तीन विदेशी श्रंखला खेलेगी।
* अंत में शीर्ष 2 टीमें जून 2021 में यूके में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगी।
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का 13वाँ संस्करण 9 फरवरी से 26 मार्च, 2023 तक भारत में आयोजित किया जाएगा।

* डेल स्टेन का टेस्ट क्रिकेट से संन्यास दक्षिण-
अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। डेल स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 430 विकेट लिए हैं, जो कि दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज द्वारा लंबे प्रारूप में सबसे अधिक है।

* फीफा रैंकिंग-
भारतीय फुटबॉल टीम फीफा की नवीनतम रैंकिंग में दो स्थान गिरकर 103 वें स्थान पर आ गई है। भारत ने इस महीने के शुरु में इंटरकांटिनेंटल कप में दो मैच गंवाए और एक जीता। ईरान (23वां) एशियाई देशों में सबसे ऊपर है, उसके बाद जापान (33), कोरिया (37), ऑस्ट्रेलिया (46) और कतर (62) हैं।

* इंटरकांटिनेंटल कप खिताब-
उत्तर कोरिया ने इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट के दूसरे संस्करण में फाइनल में ताजिकिस्तान को हराकर जीत दर्ज की। चैंपियंस ने USD 50,000 की पुरस्कार राशि जीती, जबकि उप विजेता को 25000 USD प्राप्त हुए।

* एआईएफएफ गोल्डन बेबी लीग हैंडबुक लॉन्च-
खेल मंत्री ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की गोल्डन बेबी लीग हैंडबुक 2019-20 लॉन्च की है। इस लॉन्च में 'एआईएफएफ बेबी लीग्स' का नाम बदलकर 'एआईएफएफ गोल्डन बेबी लीग' रखा गया है जिसमें 6 से 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों और लड़कों दोनों पर जोर दिया गया है।

* रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट-
स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने प्रतिष्ठित रोजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया। यह नडाल के टेनिस करियर का पाँचवा रोजर्स कप खिताब है।
रोजर्स कप में महिला एकल वर्ग का खिताब कनाडा की उभरती टेनिस खिलाड़ी बियांका आंद्रेस्क्यू ने जीता।

* जर्मन टेनिस चैम्पियनशिप-
निकोलज बेसिलाश्विली ने जर्मन टेनिस चैम्पियनशिप जीती। उन्होंने जर्मन टेनिस चैम्पियनशिप में सफलतापूर्वक जीत हासिल करने के लिए एंड्री रुबलेव को हराया।

* खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020-
खेलो इंडिया यूथ गेमस 2020 का तीसरा संस्करण गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा। खेलों में 10,000 से अधिक एथलीटों और अधिकारियों की भागीदारी देखी जाएगी।

* हॉल ऑफ फेम टेनिस चैम्पियनशिप-
अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जॉन इस्नर ने न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में हॉल ऑफ फेम टेनिस चैम्पियनशिप का खिताब जीता। यह उनकी चौथी हॉल ऑफ फेम टेनिस चैम्पियनशिप का खिताब था। उन्होंने ग्रास कोर्ट इवेंट में अलेक्जेंडर बुब्लिक को सीधे सेटों में 7-6, 6-3 से हराया।

* वाशिंगटन ओपन खिताब-
ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ने एटीपी वाशिंगटन ओपन खिताब जीता, उन्होंने रूस के 10वें स्थान के खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव को हराया। 24 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ओपनिंग सेट में संघर्ष किया, लेकिन अंत में यूएस ओपन ट्यून-अप में 365,390 डॉलर के शीर्ष पुरस्कार और अपने छठे कैरियर एटीपी क्राउन पर कब्जा किया।

* विश्व बैडमिंटन रैंकिंग-
भारतीय शटलर बी. साई प्रणीत ने नवीनतम विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष 20 खिलाड़ियों में प्रवेश करने के लिए चार स्थानों की छलांग लगाई है।
प्रणीत अब पुरुषों की एकल बैडमिंटन रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर 19 हैं। अन्य भारतीय पुरुषों के एकल शटलरों में किदांबी श्रीकांत ने अपना दसवाँ स्थान बनाए रखा, जबकि समीर वर्मा ने अपना 13वाँ स्थान बरकरार रखा। महिला एकल में पी.वी. सिंधु ने अपना 5वाँ और साइना नेहवाल ने 8वाँ स्थान बरकरार रखा है।

* इंडोनेशिया ओपन-
स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिन्धु को इंडोनेशिया ओपन में रनर-अप के साथ संतोष करना पड़ा। वह जकार्ता में जापान की अकाने यामागुची से सीधे गेम में खिताबी-भिडंत में हार गईं।

* वर्ल्ड डेफ यूथ बैडमिंटन चैम्पियनशिप-
ताइपे में आयोजित वर्ल्ड डेफ यूथ बैडमिंटन चैम्पियनशिप में तमिलनाडु की लड़की जेरलिन अनिका ने स्वर्ण पदक जीता है। अनिका ने चैम्पियनशिप में चार पदक जीते जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य शामिल है।

* हैदराबाद ओपन-
मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन और मध्यप्रदेश के बैडमिंटन खिलाड़ी सौरभ वर्मा ने हैदराबाद ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है। टूर्नामेंट के फाइनल में उन्होंने सिंगापुर के लोह क्रीन यू को 21-13, 14-21, 21-16 से हराया।

* 18वीं FINA वर्ल्ड एक्वेटिक्स चैम्पियनशिप 2019-
में चीन, यूएसए और रुस ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

* प्रेसिडेंट कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट-
51 किग्रा वर्ग में छह बार की विश्व विजेता मैरी कॉमऔर 60 किग्रा वर्ग में सिमरनजीत कौर ने इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में 23 वें प्रेसिडेंट कप बॉक्सिंग टूर्नामेंट में एक-एक स्वर्ण जीता। ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता मैरी ने फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई अप्रैल फ्रैंक्स को 5-0 से हराया।
प्रेसिडेंट्स कप-
एस्टाना, कजाकिस्तान में फाइनल में वॉकओवर मिलने के बाद, शिव थापा प्रेसिडेंट कप मुक्केबाजी टूनामेंट में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता बने।

* थाईलैंड ओपन अभियान-
भारतीय मुक्केबाजों ने बैंकॉक में थाईलैंड ओपन में अपना अभियान आठ पदक की समृद्ध दौड़ के साथ समाप्त किया। इन पदकों में एक स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य शामिल हैं। टूर्नामेंट में विश्व के 37 देशों के सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाजों ने भाग लिया था।

* थाईलैंडओपन अभियान-
सतविकसाईराज  रैंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी बीडब्ल्यूएफ सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बने। उन्होंने बैंकॉक में 21-19, 18-21, 21-18 से थाईलैंड के शिखर मुकाबले में विश्व चैम्पियन ली जून हुई और चीन के लियू यू चेन को हराकर पुरुष युगल वर्ग का खिताब जीता।

* क्रिस्टोफ मिलाक ने 200 मीटर बटरफ्लाई वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा-
हंगरी के क्रिस्टोफ मिलाक ने 200 मीटर बटरफ्लाई में माइकल फ्लेप्स के 10 साल पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

* एडम पीटी ने ब्रेस्टस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड तोड़ा-
ब्रिटेन के तैराक एडम पीटी ने दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों के 100 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 56.108 सेकंड में सेमीफाइनल जीतने के बाद पिछले साल की यूरोपीय चैंपियनशिप में उनके द्वारा स्थापित 57.10 सेकंड के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

* हंगरी ग्रांड प्रिक्स-
लुईस हैमिल्टन ने विश्व चैम्पियनशिप में मैक्स वेस्ट्रापेन पर एक यादगार रणनीतिक जीत के साथ हंगरी ग्रांड प्रिक्स में जीत हासिल की। पाँच बार के विश्व चैम्पियन 34 वर्षीय लुईस हैमिल्टन ने अपनी मर्सिडीज में ग्रिड पर तीसरे स्थान से रेस शुरू की। हंगरी में हैमिल्टन की रिकॉर्ड सातवीं जीत थी, इस साल उनकी आठवीं और अपने कॅरियर की 81वीं जीत है।

* जर्मन ग्रां प्री 2019-
रेड बुल के ड्राइवर मैक्स ने हॉकेनहाइम में बारिश से प्रभावित जर्मन ग्रैंड प्रिक्स जीती। वेस्ट्रापेन के पास अब फॉर्मूला. वन सीजन का दूसरा खिताब है।

* बंगाल ओपन स्क्वैश खिताब-
तमिलनाडु के अभय सिंह और एशियाई खेलों की पदक विजेता तन्वी खन्ना ने कोलकाता में छठे बंगाल ओपन स्क्वैश टूर्नामेंट में क्रमशः पुरुष और महिला खिताब जीते।
दूसरी वरीयता प्राप्त सिंह ने शीर्ष वरीयता प्राप्त अभिषेक प्रधान को 11-6 11-6 11-4 से हराया, जबकि तन्वी ने तमिलनाडु के अपराजिता बालमुरुकन से 11-7 11-65-11 13-11 से मुकाबला किया।

* राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस खिताब-
कटक में आयोजित कॉमनवेल्थ टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में, भारत ने पुरुषों और महिलाओं दोनों की श्रेणी में स्वर्ण जीतकर रिकॉर्ड बनाया।
भारतीय पुरुषों ने फाइनल मैच में इंग्लैण्ड को 3-2 से हराकर जीता। भारतीय महिला टीम ने फाइनल मैच में इंग्लैण्ड को हराया। भारतीय महिला टीम ने इतिहास में पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।

* ब्रिटिश ओपन-
आयरिश पोर्ट शेन लोरी ने रॉयल पोर्टेश में अपने पहले गोल्फ खिंताब के साथ ब्रिटिश ओपन में जीत हासिल की। वह 2007 और 2008 में क्लार्क जुग पर कब्जा करने वाले पेड्रेग हैरिंगटन के बाद, वे आयरलैंड गणराज्य के दूसरे विजेता खिलाड़ी | बन गए हैं। जापान की 20 वर्षीय महिला गोल्फ खिलाड़ी हिनाको शिबूनी ने वुमेन्स ब्रिटिश ओपन मेजर गोल्फ चैम्पियनशिप . 2019 में खिताबी जीत दर्ज की।
शूटिंग मीट-आदर्श सिंह ने सरदार सज्जन सिंह सेठी मेमोरियल मास्टर्स प्रतियोगिता में अपने प्रतिद्वंद्रियों को पछाड़कर नई दिल्ली में पुरुष और जूनियर 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

* शूटिंग जूनियर विश्व कप-
शूटिंग जूनियर विश्व कप में, ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने सुहल, जर्मनी में राइफल 3-पॉजिशन इवेंट के फाइनल में एक जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।
कुल 1171 के साथ चौथे स्थान पर क्वालीफाई करने के बाद, 459.3 स्कोर के साथ तोमर ने हंगरी के जलान पेक्लेर को स्वर्ण के लिए 4.5 अंक से हराया।
भारत कुल 24 पदक, जिसमें 10 स्वर्ण, नौ रजत और पाँच कांस्य शामिल हैं, के साथ आईएसएसएफ टूर्नामेंट तालिका में शीर्ष पर रहा।

* मिस्टर साउथ एशिया का खिताब-
भारतीय बॉडी बिल्डर रवीन्दर कुमार मलिक ने मिस्टर साउथ एशिया का खिताब जीता है। उन्होंने काठमांडू में 12वीं साउथ एशियन बॉडीबिल्डिंग और फिजिक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में ओवरऑल चैंपियन का ताज अपने नाम किया। अफगानिस्तान ने 535 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल करके टीम चैम्पियनशिप जीती।

* ट्रांसकॉन्टिनेंटल साइकल रेस-
24 साल की जर्मन बाल चिकित्सा कैंसर शोधकर्ता फियोना कोलबिंगर ने ट्रांसकॉन्टिनेंटल रेस जीती है, ऐसा करने वाली वे पहली महिला बन गई है। बुल्गारिया से फ्रांस तक की लगभग 4,000 किमी. की साइकिलिंग करके वे केवल 10 दिन, दो घंटे और 48 मिनट में पहुँच गई।

* 46वीं राष्ट्रीय महिला शतरंज चैम्पियनशिप 2019-
करईकुड़ा (तमिलनाडु) में सम्पन्न 46वीं राष्ट्रीय महिला शतरंज चैम्पियनशिप 2019 में वर्तमान चैम्पियन गोवा की भक्ति कुलकर्णी अपना खिताब बरकरार रखने में सफल रही।