भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में डेफएक्सपो 2020 (DEFEXPO2020) के मोबाइल ऐप को लॉन्च किया. यह ऐप एप्पल ऐप स्टोर और एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इस ऐप की मुख्य विशेषताएं ‘इनफॉर्म, इंगेज, फीडबैक’ हैं. ऐप में दैनिक आयोजनों, हिस्सा लेने वाले प्रदर्शनकर्ताओं, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों, सेमिनार/वेबिनार में हिस्सा लेने वाले मेहमान वक्ताओं, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तिकाओं व ई-पुस्तकों जैसे प्रकाशन, स्थलों के मानचित्र व दिशा-निर्देश तथा शहर के मौसम की विस्तृत जानकारी है. तीन दिवसीय ये प्रदर्शनी फरवरी में लखनऊ में लगेगी.

रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक़ इस ऐप को मंत्रालय के अधीन रक्षा उत्पादन विभाग ने विकसित किया है, जिसका उद्देश्य आगंतुकों तथा प्रदर्शनकर्ताओं को सहायता प्रदान करना है. ऐप की अन्य विशेषताओं में व्यापार के मद्देनजर प्रदर्शनकर्ताओं का संपर्क, प्रदर्शनकर्ताओं की आपसी बातचीत, टिकट बुकिंग, तंबू आधारित शहरों (टेंटेड सिटी) में निवास सुविधा, पुश नोटिफिकेशन और सोशल मीडिया शामिल हैं. फीडबैक प्रणाली ऐप की एक और खासियत है ताकि आयोजन के दौरान गतिविधियों में सुधार लाया जा सके.
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने DEFEXPO2020 की तैयारियों का भी जायजा लिया. समीक्षा बैठक के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अब तक 880 से अधिक प्रदर्शनकर्ताओं ने पंजीकरण कराया है, जो एक रिकॉर्ड है. इनमें विदेशी कंपनियां भी शामिल हैं. इस तरह इस बार यह संख्या डेफएक्सपो 2018 की संख्या से भी अधिक हो गई है. इस प्रदर्शनी में प्रदर्शनकर्ताओं द्वारा स्थान की बुकिंग में भी 52 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जो पिछली प्रदर्शनी के मुकाबले तकरीबन 41,000 वर्गमीटर अधिक है.

विज्ञप्ति के मुताबिक़ रक्षा मंत्री और सेना प्रमुख के स्तर पर 18 देशों के प्रतिनिधियों ने इसमें हिस्सा लेने की पुष्टि की है. सरकारी स्तर पर आशा की जा रही है कि इस प्रदर्शनी के दौरान कई समझौता-ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

समीक्षा बैठक में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार, रक्षा उत्पादन सचिव सुभाष चंद्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया. डेफएक्सपो 2020, 5 से 8 फरवरी, 2020 के बीच उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होगी. एक्सपो की थीम ‘इंडियाः दि इमरजिंग डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब’ है.

11वें DefExpo India – 2020 का आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया जायेगा। इस द्विवार्षिक इवेंट का आयोजन लखनऊ में पहली बार 5 फरवरी, 2020 से किया जायेगा। इस प्रदर्शनी में भारतीय रक्षा उद्योग की क्षमता तथा निर्यात क्षमता का प्रदर्शन किया जायेगा। पिछली बार DefExpo का आयोजन 2018 में चेन्नई में किया गया था। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डेफएक्सपो की मोबाइल एप्प को लांच किया

CURRENT AFFAIRS IN HINDI

DefExpo India – 2020
इस चार दिवसीय इवेंट में भारतीय रक्षा उद्योग को अपनी क्षमता प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा, इससे निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। DefExpo India – 2020 की थीम “भारत – रक्षा विनिर्माण का उभरता हुआ हब” होगी। इस प्रदर्शनी का फोकस रक्षा क्षेत्र का डिजिटल परिवर्तन होगा। इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश को रक्षा क्षेत्र में निवेश के लिए उपयुक्त स्थान के रूप में प्रस्तुत किया जायेगा। इस DefExpo के द्वारा विदेशी उपकरण निर्माताओं को भारतीय रक्षा उद्योग के साथ मिलकर कार्य करने का मौका मिलेगा, इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा।
Previous Post Next Post