/ / 5वें ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन।

5वें ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन।

5वें ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन।

भूमिका
  • ब्रिक्स (BRICS) समूह की स्थापना के बाद समूह के नेताओं को ब्रिक्स देश के युवाओं के बीच सहयोग और विस्तारित संवाद को प्रोत्साहित करने के लिए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर एक स्थायी मंच की जरूरत महसूस हुई।
  • इसी संदर्भ में जुलाई, 2015 में रूस में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान युवा मामलों और ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन की कार्ययोजना पर एक समझौता-ज्ञापन को अपनाया गया। इस समझौता-ज्ञापन में आर्थिक, राजनीतिक, मानवीय, सूचना, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में ब्रिक्स युवाओं के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ाने की सिफारिश की गई थी।

वर्तमान परिप्रेक्ष्य -
  • 17-20 अक्टूबर, 2019 के मध्य '5वां ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन, 2019' ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया (Brasilia) में संपन्न हुआ।
  • सम्मेलन का मुख्य विषय- 'उद्यमिता और नई तकनीकें- ब्रिक्स युवाओं की अंतर्निहित क्षमता को विकास की ओर किस प्रकार से ले जाएं' (Entrepreneurship and New Technologies - How to Channel the Potential of BRICS Youth towards Development) था

प्रतिभागी सदस्य -
  • ब्रिक्स सदस्य देशों के युवा मामलों के मंत्रियों के साथ-साथ युवा प्रतिनिधियों, सिविल सोसायटी और युवा मामलों के विशेषज्ञों ने सम्मेलन में भाग लिया।
  • गौरतलब है कि चीन का कोई भी प्रतिनिधि सम्मेलन में शामिल नहीं हुआ।

उद्देश्य -
यह सम्मेलन निम्नलिखित उद्देश्यों पर केंद्रित था
(i) युवा मामलों से संबंधित नीतियों पर महत्वपूर्ण वाद-विवादों में बिक्स समूह के युवा नेताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना।
(ii) नवंबर, 2019 में आयोजित ब्रिक्स के 11वें शिखर सम्मेलन में युवाओं के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण विषयों, यथा-उद्यमशीलता और राजनीतिक भागीदारी को संबोधित करना।
(iii) समूह के सदस्य देशों के युवाओं के बीच विचारों का सीधा आदान-प्रदान करने के लिए उपाय करना, ताकि अगले शिखर सम्मेलन के जरिए एक उद्देश्यपरक कार्रवाई योजना (Objective Action Plan) तैयार की जा सके।
(iv)एक ऐसा नेटवर्किंग स्पेस विकसित करना, जिससे ब्रिक्स एजेंडा में रुचि रखने वाले उच्चस्तरीय अधिकारियों और हितधारकों के बीच अनुभवों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जा सके।
(v) सिविल सोसायटी से युवा लोगों को शामिल करना, जिससे कि वे  ब्रिक्स आर्थिक नीतियों पर अपने विचार प्रस्तुत कर सकें।

5वें ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन में भारत -
  • 5वें ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन में 15 सदस्यीय भारतीय युवा प्रतिनिधि दल ने भाग लिया।
  • भारतीय युवा प्रतिनिधि दल में अरुणाचल प्रदेश की दो युवा जुन्नू पिंगगम (Junmu Pinggam) और लोम्बि डक्पे (Lombi Dakpe) शामिल थीं।
  • भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए पिंगगम ने सामाजिक-भावनात्मक कौशल- सॉफ्ट स्किल्स का महत्व' (Socio-Emotional SkillImportance of Soft Skills) विषय पर एक प्रस्तुति दी।
  • 5वें सम्मेलन के दौरान पर्यटन या व्यवसाय के लिए ब्राजील जाने वाले भारतीय पर्यटकों को वीजा से छूट दिए जाने के विषय पर भी चर्चा की गई, जिसे हाल ही में ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) द्वारा मंजूरी दी गई थी।
ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलनों की सूची
सम्मेलन
तिथि
स्थान
(1) पहला ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन
2015
कजान (रूस)
(2) दूसरा ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन
1-3 जुलाई, 2016
गुवाहाटी (भारत)
(3) तीसरा विक्स युवा शिखर सम्मेलन
24-28 जुलाई, 2017
बीजिंग (चीन)
(4) चौथा ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन
15-18 जुलाई, 2018
बेला-बेला (दक्षिण अफ्रीका)
(5) पांचवां ब्रिक्स युवा शिखर सम्मेलन
17-20 अक्टूबर, 2019
ब्राजीलिया (ब्राजील)