/ / अटल भूजल योजना क्या है?

अटल भूजल योजना क्या है?

अटल भूजल योजना क्या है?
देश में भूजल के स्तर को ऊपर उठाने के लिए इस योजना की शुरुआत श्री नरेन्द्र मोदी ने 25 दिसम्बर 2019 को पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपाई के जन्म दिवस पर नई दिल्ली में एक समारोह में की है विश्व बैंक की सहायता से शुरू की गयी.

इस योजना का उद्देश्य भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत संरचना को सुदृढ़ करना है सात राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक व् महाराष्ट्रा में टिकाऊ भूजल संसाधन प्रबंधन में बदलाव लाने के लिए इस योजना को पांच वर्षो 2020-21 से 2024-25 की अवधि में क्रियान्वित किया जायेगा.

इस योजना पर किये जाने वाले रु 6000 करोड़ के कुल परिव्यय में 50 प्रतिशत भाग विश्व बैंक ऋण के रूप में होगा जिसका पुनर्भुगतान केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा शेष 50 प्रतिशत भाग का वित्तीयन नियमित बजटीय समर्थन से केंद्रीय सहायता द्वारा किया जायेगा.

दोनों स्त्रोतों से उपलब्ध कराई जाने वाली राशि राज्यों का अनुदान के रूप में दी जाएगी. योजना के कार्यान्वयन से इस राज्यों के 78 जिलों में लगभग 8350 गॉंवों को लाभ पहुँचने की आशा जल शक्ति मंत्रालय द्वारा व्यक्त की गयी है. खेती के लिए पर्याप्त जल भंडारण सुनिश्चित करने से किसानों की आय दोगुना करने में भी मदत मिलेगी. ऐसा सरकार का मानना है.