एनएनपी (NNP) क्‍या है?

एनएनपी (NNP) क्‍या है?


nnp-kya-hai

ग्रॉस नेशनल प्रॉडक्ट (GNP) में से मूल्य कटौती को घटाने के बाद जो आय बचती है, उसे ही किसी अर्थव्यवस्था का शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद (NNP) कहते हैं।


यानी NNP को हम इस तरह से हासिल कर सकते हैं:

NNP = GNP – घिसावट

या फिर,

NNP = GDP + विदेशों से होने वाली आय - मूल्य कटौती


NNP के विभिन्न उपयोग इस तरह से हैं:

  • यह किसी भी अर्थव्यवस्था की राष्ट्रीय आय (National Income (NI) है। यद्यपि GDP, NDP और GNP सभी राष्ट्रीय आय ही हैं लेकिन राष्ट्रीय आय (NI) के तौर पर नहीं लिखा जाता।
  • यह किसी भी देश की राष्ट्रीय आय को आकलित करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।
  • जब हम NNP को देश की कुल आबादी से भाग देते हैं तो उससे देश की प्रति व्यक्ति आय का पता चलता है। यह प्रति व्यक्ति सालाना आय होती है। यहां एक मूल बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि अलग-अलग देशों में मूल्य कटौती की दर अलग-अलग होती है। ऐसे में किसी देश में मूल्य कटौती की दर ज्यादा होने पर प्रति व्यक्ति की आय में कमी होती है। (यही वजह है कि मूल्य कटौती का इस्तेमाल नीति निर्माण में हथियार के तौर पर किया जाता है)। हालांकि अर्थव्यवस्थाओं को किसी भी संपत्ति के मूल्य में कटौती करने का प्रस्ताव दिया जाता है। जब आईएमएफ, विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक जैसी वित्त संस्थाएं नेशनल इनकम के आधार पर देशों की तुलना करती हैं।

वैसे राष्ट्रीय आय आकलित करने के लिए सेंट्रल सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) ने जनवरी 2015 में बेस ईयर और मेथडॉलॉजी को संशोधित किया है।

Post a comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post