चुम्बकत्व (Magnetism) | chumbakatv

चुम्बकत्व Magnetism

सर्वप्रथम 600 ई. पू. एशिया माइनर के मैग्नीशियम नामक स्थान पर चुम्बकीय गुणों से युक्त पत्थरों के पाये जाने के कारण इनका नाम मैगनेट पड़ा।
chumbakatv

चुम्बक के गुण Properties of Magnets

चुम्बक में लोहा, इस्पात आदि कुछ धातुओं को अपनी ओर आकर्षित करने का गुण पाया जाता है।
चुम्बक को स्वतंत्रतापूर्वक लटकाने पर इसका उत्तरी ध्रुव उत्तर की ओर एवं दक्षिणी ध्रुव दक्षिण दिशा की ओर ठहरता है। इसे क्रमशः उत्तरी ध्रुव व दक्षिणी ध्रुव कहते है।
चुम्बक के समान ध्रुवों में प्रतिकर्षण एवं विपरीत ध्रुवों में आकर्षण का गुण पाया जाता है। चुम्बक को दो टुकड़ों में वांट देने पर दोनों टुकड़ें पूर्ण चुम्बक के रुप में कार्य करने लगते है।

चुम्बकीय क्षेत्र Magnetic Field

किसी चुम्बक के चारों ओर का वह क्षेत्र, जिसमें दूसरा आकर्षण या प्रतिकर्षण बल का अनुभव करता है चुम्बकीय क्षेत्र कहलाता है। इसका मात्रक गौस है।
chumbakatv
विद्युत धारा प्रवाहित हो रहे किसी चालक के पास चुम्बकीय सुई ले जाने पर सुई विक्षेपित हो जाती है यदि धारा का प्रवाह बन्द कर दिया जाय तो सुई चालक तार के समानान्तर स्थिर हो जाती है। इससे स्पष्ट है कि किसी चालक में धारा प्रवाहित करने पर उसके ओर एक चुम्बकीय क्षेत्र उत्पन्न हो जाता है।

विद्युत चुम्बक Electro Magnet

विद्युत धारा के चुम्बकीय प्रभाव का प्रयोग कर विद्युत चुम्बक बनाये जाते हैं। इसे बनाने हेतु घोड़े की नाल के आकार की लोहे की छड़ लेकर उस पर तांबे का तार लपेट दिया जाता है तार के सिरों से धारा प्रवाहित करने पर छड विद्युत चुम्बक बन जाता है। इसका उपयोग आँख, कान, नाक या शरीर के अन्य हिस्सों में घुसे लोहे के अवयवों को निकालने तथा विद्युत घंटी, ट्रांसफार्मर आदि में किया जाता है।

चुम्बक के प्रकार

प्रति चुम्बकीय पदार्थ Dia Magnetuc Substances
चुम्बकीय क्षेत्र के विपरीत दिशा में चुम्बकीय होने वाले पदार्थों को कहते है। जस्ता, बिस्मथ, तांबा, चांदी, सोना, हीरा, नमक, जल आदि प्रति चुम्बकीय पदार्थ है।

अनु चुम्बकीय पदार्थ Paramagnetic Substances
चुम्बकीय क्षेत्र में आने पर थोड़ी मात्रा में चुम्बकित होने वाले पदार्थों को कहते है। जैसे सोडियम, एल्युमिनियम, मैगनीज, कॉपर, क्लोराइड आदि।

लौह चुम्बकीय पदार्थ Ferromagnetic Substances
चुम्बकीय क्षेत्र में आने पर प्रबल चुम्बकित होने वाले पदार्थों को कहते है। जैसे लोहा, निकिल, कोबाल्ट आदि।

डोमेन (क्वउंपदे)
लौह चुम्बकीय पदार्थों के भीतर असंख्य परमाणुओं के, अतिसूक्ष्म संरचना को कहते है। एक डोमेन में 1018 से 1021 तक परमाणु होते है। लौह चुम्बकीय पदार्थों में चुम्बकीय गुण डोमेनों के परस्पर प्रतिस्थापन व घूर्णन के कारण होता है।

क्यूरी ताप Curie Temperature
वह ताप जिसके ऊपर पदार्थ अनुचुम्कीय व जिसके नीचे लौह चुम्बकीय हो जाता है। लोहे का क्यूरी ताप 7800 होता है।
नर्म लोहे चुम्बकन व विचुम्बकन दोनों आसानी से हो जाता है जबकि इस्पात का चुम्बकन व  विचुम्बकन कठिन होता है। इसीलिए अस्थाई चुम्बक गर्म लोहे से एवं स्थाई चुम्बक इस्पात से बनाये जाते हैं। विद्युत घंटी, ट्रांसफार्मर आदि नर्म लोहे के तथा लाउडस्पीकर विद्युत मापक यन्त्रों के चुम्बक इस्पात के बनाये जाते है।

भू चुम्बकत्व Earth Magnetism
पृथ्वी एक चुम्बक की भाँति व्यवहार करती है। भू चुम्बक का दक्षिणी ध्रुव उत्तरी ध्रुव पर तथा उत्तरी ध्रुव दक्षिणी ध्रुव पर स्थित है। पृथ्वी के चुम्बकीय गुण के कारणों का अभी स्पष्ट कारण ज्ञात नहीं हैं। यदि किसी लोहे की छड़ को पृथ्वी में गाड़ दिया जाय तो उसमें चुम्बकीय गुण आ जाता है।

विद्युत चुम्बकीय प्रेरण Electro Magnetic Induction

विद्युत चुम्बकीय प्रभाव से फैराडे ने प्रभावित हो प्रयोग किया कि किसी चुम्बक को, धारामापी से जुड़ी कुण्डली के पास लाने या दूर ले जाने पर उसमें विक्षेप होता है जो कुण्डली में उत्पन्न विद्युत वाइक बल के कारण होता है। धारामापी में विक्षेप मान चुम्बक की गति के कारण नहीं होता अपितु चुम्बक को स्थिर करके कुण्डली को चुम्बक से दूर ले जाने या पास लाने पर भी विक्षेप होता है। इससे स्पष्ट हुआ कि धारामापी में हुआ विक्षेप चुम्बकत्व कुण्डली के बीच आपेक्षिक गति पर निर्भर करता है।
इससे फैराडे ने निष्कर्ष निकाला कि जब किसी कुण्डली व चुम्बक के बीच आपेक्षिक गति होती है तो कुण्डली में एक विद्युत वाहक बल उत्पन्न हो जाता है जिसे प्रेरित विद्युत वाहक बल कहते है। इस विद्युत वाहक बल के कारण कुण्डली में धारा बहती है जिसे प्रेरित धारा कहते है इस घटना को ही विद्युत चुम्बकीय प्रेरण कहते है। विद्युत चुम्बकीय प्रेरण सिद्धान्त पर डायनमों, विद्युत मोटर, ट्रांसफार्मर, माइक्रकोफोन, लाउडस्पीकर आदि कार्य करते है।
ट्रांसफार्मर की सहायता से प्रत्यावर्ती वोल्टता को कम या अधिक किया जाता है यह अपचायी (Step Down) तथा | उच्चायी (Step - Up) दो प्रकार का होता है। ट्रांसफार्मर का प्रयोग केवल प्रत्यावर्ती धारा (A.C.) में किया जाता है दिष्ट धारा (D.C.) में नहीं।
Newer Older